मंगलवार, 6 अक्तूबर 2015

Adviceadda.com - वेबसाईट समीक्षा

Adviceadda.com - एक सच्चा सलाहकार 



परिचय:



'सलाह' यह जीवन का एक महत्त्वपूर्ण भाग जिसकी जरुरत हमे हर कदम पर पड़ती है। जैसा की कहा जाता है कि 'यह सलाह ले, एक नि: शुल्क सलाह है' 'मुफ्त सलाह हानिकारक है' अतएव मुफ्त सलाह से बचे क्योंकि ये आपको गलत मार्ग दिखा सकती है। पर जब आपको बिना एक पैसा खर्च किए विशेषज्ञ पैनल से विश्लेषित सलाह  का मौका मिले तब क्या होगा? चकित! है ना ? यहाँ पर Adviceadda.com की भूमिका आती है जहाँ आप लगभग हर सूक्ष्म और स्थूल समस्या पर सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

'सलाह बर्फ की तरह है - जितना धीरे यह गिरेगी, उतने अच्छे से यह  आपके मन में डूबकर आपको लपेट लेगी ' यह सुनहरी पंक्तियाँ अंग्रेजी कवि, सचमुच आलोचक और दार्शनिक शमूएल टेलर कॉलरिज  द्वारा बुनी  गई है।

मेरी राय में, सलाह देना इतना आसान नहीं है। आपको निष्पक्ष होने के साथ साथ सही और गलत को ध्यान में रखना पड़ता है। इसलिए कई लोग सलाह देने से बचते है। इस मशीनी युग में जहाँ लोगों को बात करने का भी वक़्त नहीं मिलता, वहां किसी को सलाह देना एक अधूरा सपना सा लगता है।




 आपको  Adviceadda.com की जरूरत क्यों है?

मनुष्य पृथ्वी पर जटिल प्रजातियों में से एक हैं। उनकी भावनाये स्थितियों, और व्यवहार अप्रत्याशित हैं। वे एक पल के लिए खुश हो सकते हैं और अगले ही पल पर वे उदास हो सकता है। बस हमारे व्यवहार की तरह   हमारा जीवन भी अप्रत्याशित है। कई बार जीवन में हमे कई जटिल चीजों को सामना करना पड़ता है, जहाँ हमे लगता है कि आगे कोई भी  विकल्प नहीं है, जहां आपको लगता या हम कहीं फंस रहे हैं  और इसके खत्म होने की  कोई संभावना नहीं है। इस आभासी दुनिया में, हम मुट्ठी भर लोगों पर ही भरोसा कर सकते है, तो उनसे अपनी भावनाएं व्यक्त करने का कोई सवाल ही नहीं उठता। 


आपकी समस्या चाहे छोटी हो लेकिन आप घुटन और असहाय महसूस कर रहे हैं, यहां तक ​​कि अपनी स्थिति के बारे में  मुट्ठी दोस्तों के साथ भी चर्चा नहीं कर सकते हैं। तो उस वक़्त की देर नहीं है जब समस्या का यह  छोटा सा  बीज अवसाद की एक घातक स्थिति बन जायेगा। मुझे नहीं लगता अवसाद को विस्तृत करने की  कोई जरुरत है, हम सभी कभी ना कभी इस समस्या से गुजर चुके है।

मानवीय भावनाओं की  इन अनकही समस्याओं को हल करना ही   Adviceadda.com की विचारधारा है। इस अद्भुत पोर्टल के संस्थापक, प्रख्यात पत्रकार विवेक सत्या मित्राम एक बेहतर समाज बनाने में विश्वास करते हैं। यह  वेबसाइट उनकी कुशल सोच का नतीजा है जहाँ आप किसी भी समस्या का अचूक और बेहतर उपाय पा सकते है।  जिससे आप अपने खुद के विचार, जीवन, और समस्याओं का गुलाम नहीं बन पायेंगे ।

Adviceadda.com की मुख्य विशेषताएं:

1) जहाँ सलाह, वहाँ हम: 

'अड्डा' एक हिंदी शब्द है जो एक स्थान को सम्बोधित करता है, जहाँ लोगों का एक समूह एक दूसरे के बीच अपना ज्ञान और सलाह का आदान प्रदान करते है । यहाँ भी आपको उसी तरह के लोग मिल  जायेगे , लेकिन फर्क यह है कि वे  अपने क्षेत्र में कुशल है और कुछ ही समय में आपकी समस्या का समाधान कर देंगे । यहाँ पर आपको शिक्षा, कैरियर, रिश्ते, पुरुषों के स्वास्थ्य, महिलाओं के स्वास्थ्य, सेक्स , मानसिक, कानूनी मुद्दा, पैसा, परवरिश, संपत्ति, सौंदर्य, उपकरण, स्वास्थ्य, जीवन कौशल, उद्यमिता, जीवन शैली, ऑटोमोबाइल, समाज जैसे कई मुद्दो पर सौ फीसदी अचूक सलाह मिलेगी। 

2) विशेषज्ञ पैनल:

इस वेबसाइट की मुख्य खासियत है कि  बिना किसी देरी बिना किसी खर्च के आपको अपने प्रश्नों  का जवाब विभिन्न क्षेत्रों से 65 योग्य अनुभवी लोगों से मिल जायेगा है। 

3) बेहतरीन  लेख:

विशेषज्ञ की सलाह के अलावा, आप रोजमर्रा  जीवन के लिए उपयुक्त  कई लेख भी यहाँ पढ़ सकते हैं। सुंदरता  कैरियर विकल्प, संबंध सुझाव और ऐसे कई बेहतरीन लेख आपको यहाँ मिल जायेंगे ! ये लेख काफी अनुसंधान  से लिखा जाते  है जिससे गलत सलाह का कोई डर ही नहीं। 

4)   नाम का खुलासा करने की कोई ज़रूरत नहीं :

लोगों को अपनी समस्या बताने में  शर्म महसूस होती है , लेकिन यहाँ आपको अपने नाम का खुलासा करने की जरूरत नहीं है और आप अपनी पहचान छुपकर बड़ी आसानी से बहुमूल्य सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

5) सामाजिक हित  और विभिन्न गतिविधियों:

Adviceadda.com  लोगों के लिए सबसे अच्छा करने, और बेहतर समाज की स्थापना में विश्वास रखता है। इसलिए वे कई तरह की प्रशंसनीय कार्यक्रम का नेतृत्व करते है। हाल की गतिविधि जानने के लिए यहाँ  क्लिक करें। 

6) त्वरित प्रतिक्रिया:
सलाह, बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण पर आप तक पहुँचने की जरूरत होती है और यहाँ वे यह समझते है । इसलिए तो आपको  यहाँ  अपनी समस्या के लिए  त्वरित प्रतिक्रिया मिल जायेगी ।

मेरा निर्णय: 

            ईमानदारी से कहूँ तो मेरे जीवन में भी कई बार ऐसी घटना हुई है  जहाँ मैंने अपने अपने आप को असहाय  पाया।  ऐसा लगा  अब  कोई उपाय नहीं है। दोस्तों को भी बताया, उन्होंने मदद की पर आखिर कितनी बार उनको अपनी समस्या बताती वह भी इंसान है, तब से मैंने मन की बात मन में रखने की ठान ली है।

मुझे इस वेबसाइट के बारे में इस स्पर्धा के दौरान ही पता चला है, आगे मुझे किसी भी सलाह की जरुरत पड़ी तो मै बेझिझक यहाँ पूछ लूँगी। यह सिर्फ वेबसाइट नहीं बल्कि ऐसे लोगो द्वारा संचालित संस्था है जो लोगो को बेहतर जिंदगी देने में विश्वास रखते है. मुझे लगता है हमे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को भी इस वेबसाइट के बारे में बताना चाहिए ताकि वे किसी समस्या से घिरे ना रहे और सही समय पर उलझनों के दलदल से बाहर निकल जाये  ।

Adviceadda.com को मेरी रेटिंग : ५/५ 


This article is part of the Blog War contest - ‘I’m Influencer’. If you think I have explained AdviceAdda.com in the best way possible in my write-up, Vote for me Here. Or if you want to challenge me in this Blog War Register Here